समलैंगिकता एक पहेली या पहल --प्रकृति या प्रवृति की -----------आज उच्चतम न्यायालय द्वारा इसे
अपराध कहे जाने पर फिर से ये मुद्दा -विरोध ,प्रतिरोध ,शर्म -बेशर्मी की गलियो से होता हुआ चौराहे पर आ खड़ा है ,जहाँ से एक रास्ता -----अपने माता पिता से दूर होता हुआ ,दूसरा मित्रो से तीसरा ,समाज से और
चौथा अपने आप से ----इतनी बेचैनियों के बीच एक मानव देह और मस्तिष्क ---
क्या अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया इस तरफ कि ऐसे सम्बन्धो का जन्म क्यूँ होता है और इन सम्बन्धो को अभी तक मानव की आवश्यकता क्यूँ नहीं समझा गया -अगर कुछ सन्यासी हो सकते है कुछ घर छोड़ कर सकते है कुछ अपराधी और कुछ शराब पीकर बच्चे पैदा करते रहते है तो दो मनुष्यो को साथ रहना अच्छा लगता है तो इस सम्बन्ध को विवाह जैसी ही मान्यता मिले ऐसा जरुरी तो नहीं परन्तु विश्वास और प्यार के इस रिश्ते को भी अधिकार और नाम देकर उनकी व्यवस्था करना ही चाहिए ताकि उनकी संपत्ति पर साझा अधिकार हो सके -ये जरुर है कि लड़के लड़की के सम्बन्धो पर ,मित्रता पर समाज अभी सामान्य प्रतिक्रिया नहीं देता इसलिए उस पर बहुत जल्दी ध्यान जाता है और ऐसी मित्रता पर गौर नहीं किया जाता ऐसी हालत में साथ काम करने वाले इस बात का गलत फायदा उठाकर नए अपराधो का अध्याय भी लिखेंगे ।रही नामकरण की बात तो इस सम्बन्ध का कुछ और नाम होना चाहिए विवाह नहीं क्यूंकि विवाह --की मान्यता में संतान ,त्याग ,और परिवार ,समाज ,संस्कार जैसे तत्वो की अपनी एक महत्वपूर्ण जगह है -
और ये सम्बन्ध बहुत अधिक व्यक्तिगत अपेक्षाओ पर आधारित है ।
चूँकि ऐसा पर्दे के पीछे होना -इसे और अधिक विकृत बना सकता है इसलिए मान्यता मिलना भी जरुरी है --
आगे हो सकता है -पशुओ के साथ भी -मानव के ऐसे ही सम्बन्ध मान्यता पा ले --ऐसी बातो से घबराने के
बजाय समाज को संवेदनशील होकर इनकी मानसिकता को भी समझना होगा --जब अभी तक हम उस सभ्य समाज का निर्माण नहीं कर सके जहाँ -मानव जीवन के सौंदर्य की अनुभूति हो सकती तो ऐसी विडम्बनाएंतो आनी ही थी या तो सभ्य समाज निर्माण की गति को तेज किया जाए या ऐसी उत्पन्न समस्याओ को सहजता व् समझदारी से निबटाया जाए
ऐसी समस्याए उत्पन्न होने का बड़ा कारण ---माता पिता के स्नेह , दोस्ती देख भाल व् निरीक्षण का अभाव भी है । इसके साथ साथ विचारो का दृढ न होना जो घर से ही होते है --
माता पिता अब कुछ नहीं रह गए न देश से कोई मतलब है इनके लिए सिर्फ फूहड़ता रहगई है ओर कुछ नहीं .........आपने अंत मे इसको भी एक अनुभूती का नाम दे कर थोड़ी छुट दे दी
poornima ji shayad aapne dhyan se meri pankti nahi padhi maine manav jivan ke soundary ki anubhuti na hona --kaha hai --jiske kaaran aisee vidambnaye utpann ho rahi hai --aapne tippani ki apka dhanyvaad karti hun
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